Chief Minister Aarogya Arunachal Yojana: पात्रता, लाभ

Chief Minister Arogya Arunachal Yojana – मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना

CMAAY एप्लीकेशन फॉर्म 2022 cmaay.com पर उपलब्ध है। मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन, स्वास्थ्य योजना, एप्लीकेशन स्‍टेटस की जांच। जब इस योजना के बारे में बात की जाती है जो अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में शुरू की गई है जिसका नाम मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना है। CMAAY Application Form। इस आर्टिकल में Chief Minister Arogya Arunachal Yojana (CMAAY) की सारी जानकारी को कवर करेंगे।

विषयसूची

Chief Minister Arogya Arunachal Yojana – मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना

Chief Minister Arogya Arunachal Yojana - मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के बारे में –

2018 में, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने राज्य में रहने वाले गरीब आदिवासियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए CMAAY की शुरुआत की।

आदिवासी आबादी सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़ी है और इसलिए स्वास्थ्य और कल्याण विभाग द्वारा कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है जो योजना की निगरानी करता है। मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना ने राज्य में माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवा में इस कमी को भरकर और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की दक्षता में वृद्धि करके 2030 तक सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

Chief Minister Arogya Arunachal Yojana (CMAAY) एक ऐसी योजना है जिसे अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की गरीब आदिवासी आबादी को वित्तीय सहायता प्रदान करने के मुख्य उद्देश्य से शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना एक बीमा पॉलिसी है जो राज्य के सामाजिक या आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को कैशलेस उपचार प्रदान करती है। सरकार का मुख्य उद्देश्य इस योजना के माध्यम से 2020 के अंत तक लोगों की सहायता करना और उन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ मदद करना है।

यह योजना अरुणाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री पेमा खांडू द्वारा शुरू की गई है। इसकी घोषणा इसी साल जुलाई के महीने में की गई थी। योजना के पर्यवेक्षण के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जिम्मेदार है। Chief Minister Arogya Arunachal Yojana (CMAAY) ने तत्कालीन मुख्यमंत्री की सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना की जगह ले ली है।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2022 (Chief Minister Arogya Arunachal Yojana Application Form 2022)

CMAAY Application Form 2022

सभी परिवारों को सिर्फ उनके स्वास्थ्य देखभाल के लिए 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती हैं  तो मूल रूप से यह एक ऐसी योजना है जो गरीब लोगों को कैशलेस सहायता प्रदान करेगी। जैसा कि आप जानते हैं कि जीवन बीमा में हर पहलू का मिलना संभव नहीं है। यही कारण है कि जब लोगों के सामने स्वास्थ्य की बात आती है तो कमजोर वर्ग के लिए यह योजना बहुत मददगार होती है। इस योजना को सुचारू रूप से और पूरी तरह से चलाने के लिए इसमें बहुत सारे सदस्य शामिल होंगे।

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी प्रकार की योजना सिर्फ देश के विकास और विकास के लिए बनेगी, योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए अन्य सदस्यों के साथ-साथ 15 सदस्यों को नियुक्त करना भी महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विभाग के अधीन हिमाचल समाज के मुख्यमंत्री इस योजना को बखूबी चलाएंगे।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना रजिस्ट्रेशन (Chief Minister Arogya Arunachal Yojana Registration)

जब इस योजना के अनुमोदन की बात आती है तो इसे राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन मोड के माध्यम से अनुमोदित किया जाता है। मूल रूप से, सरकार विशिष्ट उपचार प्रक्रियाओं के साथ-साथ वार्षिक कवरेज पर होने वाले पैकेज शुल्क के आधार पर बहुत सारे लाभ खोलेगी।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना का मूल उद्देश्य गरीब लोगों को कैशलेस अस्पताल में भर्ती करना है। यहां तक ​​कि यह गरीब लोगों को एक वर्ष में परिवार को 5 लाख रुपये तक प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना रजिस्ट्रेशन 2022 (Chief Minister Arogya Arunachal Yojana Registration 2022)

सीएम पेमा खांडू ने आयुष्मान भारत के क्रियान्वयन और मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में CMAAY का पोर्टल भी लॉन्च किया है। यह हर परिवार के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

विवरणमुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना
योजनाCMAAY अरुणाचल प्रदेश
के तहतअरुणाचल प्रदेश राज्य सरकार
श्रेणीस्वास्थ्य देखभाल योजना
एप्लीकेशन फॉर्मCMAAY ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म
आधिकारिक पोर्टलCmaay.com
ऑनलाइन देखेंसीएम आरोग्य अरुणाचल योजना फॉर्म 2022
लाभप्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के उपचार

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना (CMAAY) की मुख्य विशेषताएं (Features of the Chief Minister Arogya Arunachal Yojana)

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना (CMAAY) की मुख्य विशेषताएं निम्नानुसार सूचीबद्ध की जा सकती हैं:

  • चिकित्सा क्षेत्र में विकास: CMAAY राज्य प्राधिकरण को राज्य में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों की मदद करने और स्वास्थ्य से संबंधित खर्चों का ध्यान रखने में मदद करेगा। यह योजना पैनल में शामिल अस्पतालों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • कैशलेस उपचार: अरुणाचल प्रदेश सरकार की योजना इस स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से उन आवेदकों को मुफ्त इलाज की पेशकश करने की है जो इसके लिए पात्र हैं। इस योजना के तहत, किसी व्यक्ति को उसके इलाज के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसे राज्य सरकार कवर करेगी।
  • वित्तीय बोझ में कमी: स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य के गरीब और आदिवासी समुदायों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार की गई है। यह उच्च चिकित्सा बिलों के भुगतान के बोझ को कम करता है।
  • योजना के तहत पैनल में शामिल अस्पताल: कैशलेस उपचार की सुविधा केवल पैनल में शामिल अस्पतालों में उपलब्ध होगी जो CMAAY के तहत सूचीबद्ध हैं।
  • राज्य द्वारा दी जाने वाली राशि: मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना (CMAAY) के तहत, प्रत्येक परिवार को योजना के तहत पंजीकृत होने पर प्रति वर्ष 5 लाख रुपये मिलते हैं। माध्यमिक उपचार के लिए आवेदकों को 1 लाख रुपये और अत्यधिक विशिष्ट उपचार के लिए 4 लाख रुपये प्राप्त होंगे।
  • उपचार की श्रेणी: आवेदकों को योजना का लाभ केवल उन उपचारों के लिए प्राप्त होगा जो माध्यमिक और अत्यधिक विशिष्ट उपचार श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।
  • योजना के तहत कवर किए गए चिकित्सा उपचार: अब तक, 23 विभिन्न उपचार प्रक्रियाएं हैं जो इस योजना के तहत कवर की जाती हैं और जिसके लिए आवेदक कैशलेस उपचार का लाभ उठा सकते हैं।
  • अस्पताल जिन्हें योजना के तहत नामांकन की अनुमति है: यह योजना सभी प्रकार के अस्पतालों को CMAAY के तहत खुद को नामांकित करने की अनुमति देती है। सरकारी अस्पतालों, ट्रस्ट अस्पतालों, निजी अस्पतालों और अर्ध-निजी अस्पतालों के अलावा, धर्मार्थ चिकित्सा संगठन भी योजना के तहत नामांकित होने के पात्र हैं।

CMAAY हॉस्पिटल एप्लीकेशन फॉर्म (CMAAY Hospital Application Form)

सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी के साथ-साथ धर्मार्थ अस्पतालों के साथ CMAAY योजना के लिए अस्पताल की इम्पेलमेंट लाइनें खुली हैं। हर अस्पताल को टॉप फ्लोइंग की प्रक्रिया पता होनी चाहिए। सबसे पहले की तरह, आपको विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए CMAAY अस्पताल का फॉर्म भरना होगा जिसे कोई भी आसानी से इंटरनेट से भी एकत्र कर सकता है।

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट cmaay.com पर जाना होगा

अस्पताल के पैनल के लिए ऑनलाइन फॉर्म को लागू करने के बाद आपको विशेष अनुभाग के तहत एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा या आप सीधे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

फिर आपको एप्लीकेशन के लिए Click Here करें पर क्लिक करना होगा। लेकिन उचित निर्देशों को पढ़ना न भूलें और आपको उन सभी नियमों और शर्तों से सहमत होना होगा जो सरकारी, निजी, धर्मार्थ और भरोसेमंद अस्पतालों के लिए महत्वपूर्ण हैं। तो आपको उस विशेष बटन पर क्लिक करना होगा जो एप्लीकेशन फॉर्म के लिए खुलेगा।

[यह भी पढ़े: राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना: लाभ, पात्रता]

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for Chief Minister Arogya Arunachal Yojana)

यदि आप गंभीरता से अरुणाचल योजना के मुख्यमंत्री का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को गंभीरता से पूरा करने की आवश्यकता है क्योंकि आपको लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य मानदंडों को पूरा करना होगा –

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना (CMAAY) के लिए एप्लिकेशन करने के लिए पात्रता मानदंड:

पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • आवासीय स्थिति: आवेदक अरुणाचल प्रदेश राज्य का कानूनी निवासी होना चाहिए।
  • आदिवासी समुदाय: आदिवासी समुदाय जो अरुणाचल प्रदेश के अधिकार क्षेत्र में हैं और अरुणाचल प्रदेश अनुसूचित जनजाति (APST) के तहत नामांकित हैं, वे योजना का प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।
  • पिछड़े समुदाय: आप चांगलांग, लोहित या नामसाई में रहने वाले पिछड़े समुदायों से संबंधित हैं, जिनके पास निवासी प्रमाण पत्र हैं, जो दर्शाता है कि आपके पास इस योजना के लिए पात्रता है।
  • सरकारी कर्मचारी: मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना (CMAAY) का लाभ अरुणाचल प्रदेश के राज्य सरकार के कर्मचारियों को दिया जाएगा।
  • पिछड़े समुदाय जो आदिवासी समुदाय से संबंधित नहीं हैं: गैर-आदिवासी समुदाय जो चांगलांग, लोहित और नामसाई के निवासी हैं, उन्हें भी योजना के तहत अपना नामांकन कराने की अनुमति दी जाएगी।
  • सरकारी कर्मचारियों के आश्रित: स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ अन्य सदस्यों को भी दिया जाएगा यदि वे सरकारी कर्मचारी पर निर्भर हैं।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के लिए आवश्यक डयॉक्‍यूमेंट (Essential Documents For Chief Minister Arogya Arunachal Yojana)

यह सच है कि यदि आप इस योजना के लिए एप्लीकेशन करना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे डयॉक्‍यूमेंट हैं। लेकिन निम्नलिखित मुख्य डयॉक्‍यूमेंट हैं जिन्हें रजिस्ट्रेशन के समय ले जाने की गंभीरता से आवश्यकता होती है। यह आपकी बहुत मदद करता है क्योंकि मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना बहुत सारे लाभ देगी।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के लिए एप्लीकेशन करते समय निम्नलिखित डयॉक्‍यूमेंट संभाल कर रखे जाने चाहिए –

  • आवेदक को अपना आधार कार्ड अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना चाहिए। यदि आश्रितों को योजना में नामांकित किया जाना है, तो प्राथमिक पॉलिसी धारक के साथ उनके संबंध का प्रमाण स्थापित करने के लिए उनके आधार की भी आवश्यकता होगी।
  • दूसरा और मुख्य बिंदु यह है कि अरुणाचल प्रदेश अनुसूचित जनजाति के सदस्यों को राज्य सरकार द्वारा जारी आदिवासी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना चाहिए।
  • अरुणाचल प्रदेश अनुसूचित जनजाति (APST) के सदस्यों को राज्य सरकार द्वारा उन्हें जारी आदिवासी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता है
  • प्राधिकरण द्वारा जारी एक वैध निवासी प्रमाण पत्र उन लोगों के लिए आवश्यक है जो APST के सदस्य नहीं हैं जैसे नामसाई, लोहित और चांगलांग जिलों में रहने वाले लोग
  • अरुणाचल प्रदेश के सरकारी विभागों में काम करने वालों को अपना आईडी कार्ड दिखाना होगा। इसके अतिरिक्त, क्रमशः एक बच्चे या पत्नी या पति जैसे नए परिवार के सदस्यों को जोड़ने के मामले में पॉलिसीधारक के साथ संबंध के प्रमाण के रूप में एक कानूनी जन्म प्रमाण पत्र या विवाह प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना (Benefits of Chief Minister Arogya Arunachal Yojana)

  • यह योजना लाभार्थी को 5 लाख रुपये की पेशकश करेगा, जिसमें से 1 लाख रुपये माध्यमिक उपचार के लिए और अन्य 4 लाख अत्यधिक विशिष्ट उपचार (जैसे कि न्यूरोसर्जरी, प्रत्यारोपण और सुरक्षित फोरेंसिक मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं) के लिए है। तो मूल रूप से यह वास्तव में गरीब लोगों के लिए फायदेमंद है।
  • पात्र सदस्य CMAAY के तहत कैशलेस उपचार का लाभ उठा सकते हैं जिसका भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।
  • राज्य सरकार द्वारा भुगतान की जाने वाली CMAAY योजना के तहत पात्र संख्याएं कैशलेस उपचार का भी लाभ उठा सकती हैं।
  • जब इस योजना की लागत की बात आती है तो इस योजना के तहत अस्पतालों में ही इलाज पूरी तरह से मुफ्त उपलब्ध है। इसमें सार्वजनिक, निजी, भरोसेमंद, अर्ध-निजी के साथ-साथ धर्मार्थ अस्पतालों जैसे विभिन्न विभाग शामिल होंगे।
  • योजना का मूल उद्देश्य गरीब लोगों के लिए चिकित्सा व्यय की वित्तीय देनदारी को कम करना है। जैसा कि आप जानते हैं कि कई गरीब लोग मौजूद हैं जो खर्च वहन करने में सक्षम नहीं हैं। तो यह खेल स्वास्थ्य देखभाल और बुनियादी ढांचे सेवाओं में सुधार पर उचित ध्यान देगा।
  • योजना के तहत पैनल में शामिल अस्पतालों में ही इलाज नि:शुल्क उपलब्ध है। इनमें सार्वजनिक निजी, ट्रस्ट, अर्ध-निजी और धर्मार्थ अस्पताल शामिल हैं।
  • Chief Minister Arogya Arunachal Yojana के दायरे में 23 विभिन्न माध्यमिक और अत्यधिक विशिष्ट उपचार श्रेणियों के तहत 1300 से अधिक स्वास्थ्य प्रक्रियाएं शामिल हैं।
  • इस योजना का उद्देश्य उन लोगों के लिए चिकित्सा व्यय की वित्तीय देयता को कम करना है जो एक ही समय में राज्य में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में सुधार पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के अंतर्गत उपचारों की सूची (Treatments That Are Covered Under Chief Minister Arogya Arunachal Yojana)

Chief Minister Arogya Arunachal Yojana (CMAAY) के अंतर्गत आने वाले उपचारों की सूची:

निम्नलिखित उपचार मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना (CMAAY) के अंतर्गत आते हैं:

  • कार्डियलजी
  • यूरोलोजि
  • कार्डियोथोरेसिक शल्य – सर्जरी
  • प्रसूति एवं स्त्री रोग
  • कार्डियो-वैस्कुलर सर्जरी
  • ENT
  • बर्न्स मैनेजमेंट
  • नेत्र विज्ञान
  • हड्डी रोग
  • ओरल एंड मैक्सिलोफ़ेसियल सर्जरी
  • प्लास्टिक और पुनर्निर्माण
  • न्यूरो सर्जरी
  • पॉलीट्रामा
  • जनरल सर्जरी
  • बाल चिकित्सा सर्जरी
  • मानसिक बीमारी के लिए उपचार पैकेज
  • इमरजेंसी ट्रिटमेंट पैकेज (12 घंटे से कम समय के लिए मेडिकल केयर)
  • बाल रोग कैंसर
  • नव प्रसव
  • चिकित्सा पैकेज
  • इंटरवेंशनल न्यूरो-रेडियोलॉजी
  • बाल रोग चिकित्सा प्रबंधन
  • कैंसर

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना पैकेज में क्या शामिल है?

अस्पताल में भर्ती होने के प्रयोजन के लिए, पैकेज दरों में उपचार से संबंधित सभी लागतें शामिल होंगी, जैसे:

  • रजिस्‍ट्रेशन शुल्क
  • बेड चार्जेज (जनरल वार्ड)।
  • नर्सिंग और बोर्डिंग शुल्क।
  • सर्जन, एनेस्थेटिस्ट, मेडिकल प्रैक्टिशनर, कंसल्टेंट्स की फीस आदि।
  • सर्जन, ऑक्सीजन, ओ.टी. शुल्क, सर्जिकल उपकरणों की लागत आदि।
  • दवाएं।
  • कृत्रिम उपकरणों, प्रत्यारोपण आदि की लागत।
  • पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी परीक्षण: रेडियोलॉजी को शामिल करना है लेकिन एक्स-रे, एमआरआई, सीटी स्कैन आदि तक सीमित नहीं है।
  • निदान और परीक्षण, आदि
  • रोगी को भोजन।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च: एक ही अस्पताल में रोगी के भरती होने से पहले के कंसल्टेशन, डायग्नोस्टिक टेस्ट्स और मेडिसिन्स के लिए किए गए खर्च और डायग्नोस्टिक टेस्ट्स और दवाओं की लागत और उसी बीमारी / सर्जरी के लिए अस्पताल से छुट्टी के 10 दिनों तक का खर्च।

अस्पताल में मरीज के इलाज से संबंधित अन्य खर्च।

[यह भी पढ़े: बीजू पक्का घर योजना: वित्तीय सहायता, विशेषताएं और लाभ]

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के लिए अप्‍लाई कैसे करें? (How To Apply for the Chief Minister Arogya Arunachal Yojana)

एक आवेदक जो मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना (CMAAY) के लिए एप्लीकेशन करना चाहता है, वह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत खुद को नामांकित करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकता है:

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना (CMAAY) की आधिकारिक वेबसाइट www.cmaay.com पर जाएं।

होमपेज के नीचे 4 अलग-अलग बॉक्स हैं। ये बॉक्स हैं: Empanelment, Enrollment, Other Links, and Feedback और Grievances

Enrollment ऑप्‍शन के तहत 3 सब-टाइटल हैं: How to Enroll, Check और Enroll.

 Chief Minister Arogya Arunachal Yojana

Enroll ऑप्‍शन के तहत, कोई Apply ऑप्‍शन पर क्लिक कर नामांकन प्रक्रिया की ओर बढ़ सकता है।

Apply ऑप्‍शन पर क्लिक करने पर, यूजर को एक नए पेज पर रिडाइरेक्‍ट किया जाएगा जो यह चुनने के लिए फ़ील्ड प्रदान करता है कि आवेदक Government Employee है या Public है।

Chief Minister Arogya Arunachal Yojana

उस विकल्प का चयन करने पर जिसके लिए आवेदक पात्र है, उपयोगकर्ता को एक नए वेब पेज पर भेज दिया जाएगा जहां उसे अपने डयॉक्‍यूमेंट से संबंधित विवरण भरने की आवश्यकता होगी।

Chief Minister Arogya Arunachal Yojana

इस पेज में ऐसे फ़ील्ड हैं जिन्हें मूल विवरण के साथ भरना है, जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग, पिता या पति का नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर, आवासीय प्रमाण पत्र संख्या, स्थायी पता, पिन कोड, और इसी तरह।

सरकारी कर्मचारी के मामले में, सरकारी आईडी विवरण भी प्रस्तुत करना आवश्यक है।

फिर एप्लीकेशन प्रक्रिया पूरी करें, सहायक डयॉक्‍यूमेंट अटैच करें।

एक बार फॉर्म भर जाने और वेरिफाई होने के बाद, उपयोगकर्ता Save ऑप्‍शन पर क्लिक करके फॉर्म को प्रोसेस कर सकता है।

एक बार नामांकन फॉर्म संसाधित हो जाने के बाद, आवेदक आधिकारिक वेबसाइट www.cmaay.com/CheckStatus.aspx पर अपने नामांकन की स्थिति की जांच कर सकता है।

इस पेज में, उपयोगकर्ता जिला फ़ील्ड और यूआरएन या आधार संख्या भरकर खोज कर सकता है जिसका उपयोग नामांकन की प्रक्रिया के लिए किया गया है।

[यह भी पढ़े: PM Ujjwala Yojana: महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर, बड़ी खबर]

CMAAY के तहत अस्पतालों की सूची (CMAAY Registration Process)

इस योजना के तहत सूचीबद्ध कुछ अस्पताल इस प्रकार हैं:

  1. टोमो रीबा इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल साइंसेज, पापुम पारे, अरुणाचल प्रदेश
  2. बाकिन पर्टिन जनरल अस्पताल, पूर्वी सियांग, अरुणाचल प्रदेश
  3. रामकृष्ण मिशन अस्पताल, पापुम पारे, अरुणाचल प्रदेश

निष्कर्ष

Chief Minister Arogya Arunachal Yojana सबसे अच्छी योजना है जो अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। तो आप कमजोर वर्ग को बहुत सारी सुविधाएं देंगे। यहां तक ​​कि यह गरीब लोगों के स्वास्थ्य देखभाल के लिए बहुत सारी सुविधाएं भी कम कर देगा। तो अगर आप समाज के कमजोर वर्ग से होंगे तो यह कार्यक्रम बहुत फायदेमंद है। हालांकि, यदि आप एक बीमा योजना की तलाश कर रहे हैं तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि बाजार में विभिन्न बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं। लेकिन इस योजना से आपको बहुत सारे लाभ मिलेंगे और आप अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए उचित बीमा भी देंगे।

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Chief Minister Arogya Arunachal Yojana

क्या CMAAY योजना के तहत लाभार्थी को कोई पहचान पत्र जारी किया जाता है?

हां, एक बार नामांकित होने पर लाभार्थी द्वारा ई-कार्ड डाउनलोड और प्रिंट किया जा सकता है।

क्या नामांकन के लिए कोई निश्चित समयावधि है?

नहीं, नामांकन सभी आधिकारिक कार्य दिवसों के दौरान निश्चित जिला कियोस्क पर आयोजित किया जाएगा।

यदि मेरे पास पिछली योजना का स्मार्ट कार्ड पहले से है तो क्या मुझे फिर से नामांकन करने की आवश्यकता है?

हां, सभी पात्र लाभार्थियों को फिर से नामांकन कराने की आवश्यकता है। पहले जारी किया गया स्मार्ट कार्ड अब मान्य नहीं है

क्या कोई शुल्क है जो नामांकन के समय भुगतान करने की आवश्यकता है?

नहीं। मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के तहत नामांकन के लिए कोई शुल्क नहीं हैं, यह योजना पूरी तरह से नि:शुल्क है।

लाभार्थी योजनाओं के तहत सेवाओं का लाभ कहाँ उठा सकते हैं?

योजनाओं के तहत विभिन्न सूचीबद्ध सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।
योजना के तहत अस्पतालों का पैनल राज्य सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से संचालित किया जाएगा।
पैनल में शामिल अस्पतालों की जानकारी वेबसाइट www.cmaay.com पर उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च शामिल हैं?

अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले के शुल्क और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के 10 दिनों के शुल्क को कवर किया जाएगा, जिसमें दवाओं की लागत और नैदानिक परीक्षण शामिल हैं।

क्या उपचार लागत का कोई भाग लाभार्थी को सीधे प्रतिपूर्ति योग्य होगा?

नहीं

क्या ओपीडी प्रिस्क्रिप्शन/ कंसल्टेशन और निदान स्वीकार्य होगा?

नहीं

क्या होगा यदि माध्यमिक देखभाल के लिए उपचार की कुल लागत 1 लाख रुपये से अधिक है, तो क्या विशिष्ट बीमारियों की देखभाल के तहत की बीमित राशि यानी 4 लाख रुपये का उपयोग किया जा सकता है?

नहीं, सम एश्योर्ड को क्लब नहीं किया जा सकता

क्या पहले से मौजूद बीमारियों वाले लाभार्थी योजनाओं के तहत नामांकित होने के पात्र होंगे?

हां

क्या CMAAY योजना के तहत भविष्य में किसी भी उपचार का लाभ उठाने के लिए ई-कार्ड का उपयोग किया जा सकता है?

हां

क्या लाभार्थी उपचार के लिए कोई अतिरिक्त खर्च वहन करता है?

नहीं

क्या परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए बीमा राशि अलग है?

नहीं, चूंकि यह योजना एक फैमिली फ्लोटर है, इसलिए परिवार के लिए सेकेंडरी/टर्शियरी केयर के लिए बीमा राशि तय की गई है।

क्या यह योजना अस्पताल/चिकित्सा केंद्र से आने-जाने के लिए परिवहन को कवर करती है?

नहीं

योजना के तहत पात्र कमरे की श्रेणी क्या है?

पैकेज सामान्य वार्डों में उपचार प्रदान करने के लिए बनाया गया है

एक व्यक्ति द्वारा आवश्यक कई प्रक्रियाओं के मामले में उपचार तंत्र क्या है?

कई प्रक्रियाओं के मामले में उच्चतम पैकेज दर का भुगतान 100% पर किया जाएगा, बाद के उच्च पैकेज का भुगतान 50% पर किया जाएगा और शेष का भुगतान क्रमशः 25% पर किया जाएगा, जो माध्यमिक और विशिष्ट बीमारियों की देखभाल के लिए शेष राशि के आधार पर भुगतान किया जाएगा।

क्या होगा यदि इलाज की कुल लागत रु. 5 लाख एक बार में या यदि लाभार्थी के लिए एक वर्ष से पहले 5 लाख रुपये समाप्त हो जाते हैं?

यह योजना केवल प्रति लाभार्थी परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की राशि को कवर करती है। दी गई सीमा से अधिक का कोई भी व्यय लाभार्थी को वहन करना होगा

क्या इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई आयु प्रतिबंध / परिवार के सदस्य प्रतिबंध हैं?

मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना के तहत कोई आयु प्रतिबंध नहीं है।

मुझे इन योजनाओं के संबंध में अतिरिक्त जानकारी कहां से मिल सकती है?

योजना के बारे में अतिरिक्त जानकारी टोल फ्री नंबर पर कॉल करके प्राप्त की जा सकती है। 18002335558 और वेबसाइट www.cmaay.com पर जाकर।

कौन सा विभाग योजनाओं की देखरेख कर रहा है?

दोनों योजनाओं के उचित कार्यान्वयन के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, अरुणाचल प्रदेश सरकार के तत्वावधान में एक अलग सोसायटी (मुख्यमंत्री आरोग्य अरुणाचल योजना) की स्थापना की गई है जो दोनों योजनाओं के प्रशासन के लिए जिम्मेदार है।

अन्य योजनाओं की जानकारी जो आपको पढ़नी चाहिए:

गुजरात डिजिटल सेवा सेतु योजना: फीज, उद्देश्य और अप्‍लाई कैसे करें?

Mukhyamantri Rural Street Vendor Scheme 2022

Abhinandan Education Loan Subsidy Scheme: असम के छात्रों के लिए

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment