राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना: लाभ, पात्रता और अप्‍लाई कैसे करें?

Rashtriya Swasthya Bima Yojana – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना

आज के समय में स्वास्थ्य सुविधाओं की कीमत आसमान छू रही है। यहां तक ​​​​कि जिन परिवारों को एक चिकित्सा आपात स्थिति का सामना करने का विशेषाधिकार प्राप्त है, उनके लिए उपचार की बढ़ती लागत को बनाए रखना मुश्किल है। जबकि सरकारी अस्पताल न्यूनतम संभव लागत पर काम करते हैं, कुछ वंचित परिवारों के लिए स्वास्थ्य देखभाल उपचार का लाभ उठाना संभव नहीं हो सकता। इसके कारण इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर परिवहन चुनौतियों तक हो सकते हैं। हो सकता है कि उन्हें उनकी पसंद के अस्पताल में इलाज न मिले। इन बाधाओं को दूर करने के लिए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना बनाई गई थी। यह उन लोगों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक चिकित्सा आपात स्थिति की पूरी लागत वहन नहीं कर सकते।

आज के लेख में, हम राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही हम आपको इस स्वास्थ्य बीमा योजना के उद्देश्य और लाभ भी बताएंगे। इसके अलावा, आप इस पोस्ट में नीचे RSBY योजना के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड और डॉक्यूमेंट्स को चेक कर सकते हैं।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी। तो, सभी इच्छुक उम्मीदवार जो इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्वास्थ्य बीमा योजना नवीनीकरण / नाम जाँच के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया आगे पढ़ना जारी रखें।

विषयसूची

RSBY – Rashtriya Swasthya Bima Yojana (राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना)

Rashtriya Swasthya Bima Yojana - राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना

नोट: राष्ट्र स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) अब आयुष्मान भारत योजना के रूप में उपलब्ध है। इसे भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लॉन्च किया गया था। यह योजना दुनिया का सबसे बड़ा और पूरी तरह से राज्य प्रायोजित स्वास्थ्य आश्वासन कार्यक्रम है।

RSBY का मतलब “राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना” है, यह भारत की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। और योजना का मुख्य उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। RSBY को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले व्यक्तियों या परिवारों को चिकित्सा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। हालांकि, यह स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित खर्चों को कवर करेगा, जैसे कि नियोजित या आपातकालीन अस्पताल में भर्ती।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

RSBY Full Form – Rashtriya Swasthya Bima Yojana

RSBY या राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम भारतीय नागरिकों के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है जो निम्न-आय वर्ग या गरीबी रेखा से नीचे (BPL) से संबंधित हैं। RSBY का फूल फॉर्म राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना को फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है जहां पॉलिसीधारक और उसका परिवार योजना के तहत लाभ उठा सकता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन (Rashtriya Swasthya Bima Yojana Registration)

लाभार्थियों को यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वित्तीय चुनौतियों के कारण समझौता किए बिना उनकी स्वास्थ्य देखभाल का ध्यान रखा जाए। इसके अलावा, यह योजना गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के लिए 30,000 रुपये की राशि के स्वास्थ्य बीमा को कवर करेगी।

इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और उनके परिवारों को भी कवर किया जाएगा। और भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए मुख्य चिंताओं में से एक यह है कि वे बहुत बार बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए इन श्रमिकों के लिए चिकित्सा सहायता और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है। इस प्रकार, इन लोगों को स्वास्थ्य बीमा के रूप में मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के मुख्य बिंदु (Key Points of Rashtriya Swasthya Bima Yojana)

विवरणराष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना
योजना का नामRashtriya Swasthya Bima Yojana (RSBY) या राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना
द्वारा शुरू कियाभारत सरकार
विभागश्रम और रोजगार मंत्रालय
राज्यसभी राज्य
उद्देश्यसमाज के वंचित वर्गों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
लाभ30,000रुपये की राशि के स्वास्थ्य बीमा का कवर
लाभार्थीव्यक्ति या परिवार जो भारत में गरीबी रेखा से नीचे हैं
वर्ष2022 - 23
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.rsby.gov.in/
पोस्ट-श्रेणीकेंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना

RSBY स्मार्ट कार्ड क्या है? (What is RSBY Smart Card in Hindi)

RSBY स्मार्ट कार्ड नामांकित अस्पतालों में कैशलेस ट्रांजेक्‍शन को सक्षम बनाता है और इन लाभों का लाभ पूरे देश में कहीं भी लिया जा सकता है। हालांकि इस कार्ड की मदद से लोग अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। देश के गरीब लोगों को एक RSBY स्मार्ट कार्ड प्रदान किया जाएगा। सबसे खास बात यह है कि यह कार्ड राज्य सरकार द्वारा तैयार लिस्टेड अस्पतालों में ही काम करेगा। और हर राज्य के पास स्वास्थ्य बीमा और मुफ्त इलाज के लिए अस्पतालों की अपनी सूची होगी।

देश के लोग सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में ही अपना इलाज करा सकते हैं। इस प्रकार, लाभार्थी को किसी भी अस्पताल में भर्ती होने से पहले सूची की जांच करने की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करते समय इन सभी बातों की जानकारी होनी चाहिए।

[यह भी पढ़े: गुजरात विधवा सहाय योजना: लाभ, विशेषताएं]

RSBY के तहत क्या शामिल है? (What Is Covered Under RSBY?)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना एक असामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है जो एक वाणिज्यिक योजना की तुलना में अतिरिक्त लाभ प्रदान करती है। RSBY बीमा के कवरेज यहां दिए गए हैं:

1. अस्पताल में भर्ती होने का खर्च:

किसी बीमारी, बीमारी या दुर्घटना के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने से संबंधित खर्च RSBY के तहत कवर किया जाएगा। यह कवरेज पॉलिसीधारक के परिवार के लिए भी बढ़ाया जाएगा। हालांकि, इलाज और अस्पताल में भर्ती एक योग्य चिकित्सक/चिकित्सा विशेषज्ञ/चिकित्सा व्यवसायी द्वारा नर्सिंग होम/अस्पताल में किया जाएगा।

निम्नलिखित से संबंधित खर्च (लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं) बीमा कंपनी द्वारा कवर किया जाएगा:

  1. नर्सिंग और बोर्डिंग शुल्क
  2. सर्जन शुल्क
  3. बेड चार्जेज (जनरल वार्ड)
  4. डॉक्टर विजिट
  5. अनेस्थेटिस्ट्स
  6. कंसल्‍टेशन फीज
  7. खून
  8. बेहोशी
  9. ओटी चार्जेज
  10. ऑक्सीजन
  11. दवाइयाँ
  12. सर्जिकल उपकरणों के उपयोग से संबंधित खर्च
  13. प्रत्यारोपण
  14. कृत्रिम उपकरण
  15. एक्स-रे और डायग्नोस्टिक टेस्ट
  16. भोजन (केवल रोगी)
  17. और इसी तरह और भी

2. अस्पताल में भर्ती होने के पहले:

यह योजना रोगी के अस्पताल में भर्ती होने से एक दिन पहले तक के नैदानिक ​​परीक्षणों और दवाओं की लागत को कवर करेगी।

3. अस्पताल में भर्ती होने के बाद:

बीमारी/सर्जरी से संबंधित खर्च, जिसके लिए रोगी को भर्ती किया गया था, छुट्टी की तारीख के बाद पांच दिनों के लिए कवर किया जाएगा।

4. परिवहन खर्चे:

पॉलिसीधारक परिवहन के तहत प्रति विज़िट अधिकतम रु.100/- का दावा कर सकता है। इस लागत की वार्षिक सीमा एक हजार रुपये है।

5. दंत चिकित्सा उपचार:

दुर्घटना के परिणामस्वरूप आवश्यक दंत चिकित्सा उपचार की लागत राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर की जाएगी।

6. डेकेयर उपचार:

डेकेयर उपचार एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। इन्हें आउट-पेशंट ट्रिटमेंट भी कहा जाता है। डेकेयर उपचारों की निम्नलिखित (सीमित नहीं) सूची RSBY के अंतर्गत आती है।

  • टिश्‍यू के संकुचन को रिलिज करना
  • दुर्घटना के बाद डेंटल सर्जरी
  • आँख की सर्जरी
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी
  • कान की सर्जरी
  • जननांग सर्जरी
  • हाइड्रोसील सर्जरी
  • हीमो-डायलिसिस
  • सामान्य संज्ञाहरण के तहत पहचानी गई सर्जरी
  • लिथोट्रिप्सी
  • डेकेयर के तहत लैप्रोस्कोपिक चिकित्सीय सर्जरी की अनुमति
  • अंगों की मामूली पुनर्निर्माण प्रक्रियाएं
  • पैरेंट्रल कीमोथेरेपी
  • नाक की सर्जरी
  • प्रोस्टेट सर्जरी
  • मूत्र प्रणाली की सर्जरी
  • रेडियोथेरेपी
  • गले की सर्जरी
  • फ्रैक्चर/डिस्लोकेशन का उपचार
  • टोंसिल्लेक्टोमी
  • नैदानिक ​​परीक्षणों के साथ और बिना दवा की लागत सहित स्क्रीनिंग और अनुवर्ती देखभाल
  • बीमा कंपनी द्वारा कवर की गई कोई भी प्रक्रिया

7. मातृत्व लाभ:

इस योजना के तहत प्राकृतिक और सिजेरियन दोनों प्रकार के प्रसव शामिल हैं। पॉलिसीधारक द्वारा प्राकृतिक प्रसव के लिए 2500 रुपये और सिजेरियन डिलीवरी के लिए 4500 रुपये का दावा किया जा सकता है। प्रसव से पहले किसी भी जटिलता को भी कवर किया जाता है।

गर्भावस्था की अनैच्छिक टर्मिनेशन, जो एक दुर्घटना के कारण हुई थी या ऐसी स्थिति में जहां मां के जीवन को बचाना आवश्यक है, की लागत को कवर किया जाएगा।

8. नवजात कवरेज:

लाभार्थियों की संख्या से अधिक होने पर भी नवजात शिशु को RSBY नीति में स्वचालित रूप से जोड़ा जाएगा। यह कवरेज पॉलिसी अवधि के अंत तक वैध रहेगा। नवीनीकरण के समय बच्चे को पॉलिसी में शामिल करने का निर्णय पॉलिसीधारक के पास होता है।

RSBY के तहत क्या शामिल नहीं है?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से वंचित लोगों को चिकित्सा आपात स्थिति के दौरान आवश्यक उपचार प्राप्त करने की सुविधा मिलती है। इस प्रकार, निम्नलिखित शर्तें योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हैं:

  • अस्पताल में भर्ती होने का कोई भी दावा जो इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं है, का सम्मान नहीं किया जाएगा
  • प्रमाणित चिकित्सक द्वारा उपचार के एक भाग के रूप में निर्धारित किए जाने तक विटामिन या टॉनिक की लागत
  • कॉस्मेटिक या सुधारात्मक प्रकृति के दंत चिकित्सा उपचार को कवर नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, रूट कैनाल, कैविटी का भरना, या टूट-फूट से संबंधित प्रक्रियाओं को कवर नहीं किया जाता है।
  • जन्मजात बाहरी रोग
  • मादक द्रव्यों का सेवन: शराब, नशीली दवाओं या किसी भी नशीले पदार्थ के अत्यधिक उपयोग से उत्पन्न होने वाली कोई भी बीमारी इसमें शामिल नहीं है।
  • प्रजनन क्षमता, उप-प्रजनन या सहायक गर्भाधान प्रक्रियाएं
  • विपरीत लिंग के समान दिखने वाले शारीरिक परिवर्तन
  • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी
  • प्लास्टिक/कॉस्मेटिक सर्जरी जब तक किसी दुर्घटना के कारण या किसी बीमारी के हिस्से के रूप में जो आवश्यक न हो
  • टीकाकरण
  • एचआईवी/एड्स
  • आत्मघाती
  • युद्ध, एक विदेशी दुश्मन का कार्य, परमाणु सामग्री द्वारा आक्रमण, या युद्ध के समान संचालन
  • आयुष
  • पॉलिसी डॉक्यूमेंट्स में वर्णित के रूप में एक अस्पताल, स्वास्थ्य हाइड्रो, स्वास्थ्य लाभ गृह, प्रकृति देखभाल क्लिनिक, आदि में उपचार का लाभ उठाया गया।

मातृत्व लाभ से संबंधित एक्सक्लूशन:

  • प्रसव पूर्व खर्च
  • गर्भावस्था की स्वैच्छिक समाप्ति की लागत
  • प्रसव और संबंधित ऑपरेशन के 48 घंटे बाद अस्पताल में भर्ती समाप्त हो गया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की विशेषताएं (Features of Rashtriya Swasthya Bima Yojana)

RSBY एक बुनियादी स्वास्थ्य बीमा उत्पाद से कहीं अधिक है। यह एक लाभकारी बिजनेस मॉडल भी है। ये हैं इस योजना की विशेषताएं:

1. गारंटीकृत उपचार:

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना उन लोगों के लिए बनाई गई है जो भारत की गरीबी रेखा से नीचे हैं। उन्हें हमेशा आकस्मिक चोटों या बीमारियों के लिए आवश्यक उपचार नहीं मिल सकता है। इस योजना का उद्देश्य ऐसी स्थितियों को काफी हद तक खत्म करना है।

2. कम प्रीमियम:

एक पात्र व्यक्ति स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी द्वारा प्रस्तावित कवरेज का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 30 रुपये का भुगतान करके योजना में नामांकन कर सकता है। शेष प्रीमियम राशि यानी 750 रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष केंद्र सरकार और संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से वहन किया जाएगा।

3. कोई आयु सीमा नहीं:

वाणिज्यिक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के विपरीत जहां एक प्रवेश आयु निर्दिष्ट है, यहां किसी भी आयु वर्ग से संबंधित एक पात्र व्यक्ति योजना के तहत नामांकन कर सकता है।

4. चुनने का विकल्प:

पॉलिसीधारक अपनी पसंद के RSBY पैनल में शामिल अस्पताल में इलाज का विकल्प चुन सकता है। सरकारी अस्पताल में इलाज कराने की कोई शर्त नहीं है।

5. सभी हितधारकों के लिए फायदेमंद:

RSBY योजना से न केवल पॉलिसीधारक और परिवार को लाभ होता है बल्कि पॉलिसीधारक को यह सेवा प्रदान करने में शामिल सभी लोग भी लाभान्वित होते हैं। इस योजना को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि प्रत्येक हितधारक को NGO और MFI सहित प्रोत्साहन प्राप्त होगा।

6. प्रौद्योगिकी और सुरक्षा सक्षम:

RSBY स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड पर मौजूद आईटी-सक्षम ऐप और चिप्स की मदद से मजबूत निगरानी और मूल्यांकन का उपयोग करती है। इन कार्डों में पॉलिसीधारक की बायोमेट्रिक जानकारी होती है और डेटा के तेजी से आदान-प्रदान के लिए स्थानीय स्तर पर सर्वर से जुड़े होते हैं। बायोमेट्रिक जानकारी और लेन-देन के रिकॉर्ड को एक उच्च सुरक्षा प्रणाली की मदद से प्रबंधित किया जाता है जो ट्रैक रखता है और लगातार रिपोर्टिंग करता है।

[यह भी पढ़े: बीजू पक्का घर योजना: वित्तीय सहायता, विशेषताएं और लाभ]

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ (Benefits of Rashtriya Swasthya Bima Yojana)

निम्नलिखित लाभ RSBY को अद्वितीय और लोकप्रिय बनाते हैं। इस योजना के तहत अब तक लाखों परिवारों ने नामांकन किया है। ये हैं योजना के लाभ:

1. बीमा राशि:

विभिन्न खर्चों के लिए 30000 रुपये तक का दावा कर सकते हैं जो पॉलिसी के अंतर्गत आते हैं।

2. परिवार के लिए कवरेज:

पांच सदस्यों का एक विशिष्ट भारतीय परिवार इस योजना से लाभान्वित हो सकता है। परिवार के मुखिया, पति या पत्नी और तीन आश्रितों को योजना के तहत कवर किया जाता है। पॉलिसी की समाप्ति तक एक नवजात शिशु अतिरिक्त लाभार्थी बन सकता है।

3. कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं:

प्रतीक्षा अवधि एक ऐसा समय होता है जब कोई पॉलिसीधारक बीमा कंपनी द्वारा निर्दिष्ट कुछ शर्तों के विरुद्ध दावा नहीं कर सकता है। प्रतीक्षा अवधि के दौरान इलाज का खर्च अपनी जेब से वहन करना होगा। हालांकि, RSBY में ऐसा कोई खंड नहीं है।

4. पहले से मौजूद रोग:

जैसा कि नाम से पता चलता है, पॉलिसी खरीदने से पहले पॉलिसीधारक या लाभार्थियों को होने वाली कोई भी बीमारी पहले से मौजूद बीमारी है। इसमें वे बीमारियां शामिल हैं जिनके बारे में पॉलिसीधारक को पॉलिसी खरीदते समय पता नहीं हो सकता है। आमतौर पर, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में पहले से मौजूद बीमारियों पर 2 से 4 साल की प्रतीक्षा अवधि लगाई जाती है। हालांकि, ये खरीद की तारीख से लाभार्थी की उम्र पर ध्यान दिए बिना RSBY के अंतर्गत आते हैं।

अन्य लाभ:

  • इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के परिवार, BPL परिवार आदि उठा सकते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस योजना के तहत बीमा कवर केवल एक वित्तीय वर्ष के लिए ही मान्य होगा।
  • कैशलेस चिकित्सा उपचार का लाभ उठाने के लिए, पॉलिसीधारक को वार्षिक आधार पर स्मार्ट कार्ड का नवीनीकरण करना होगा।
  • सरकार चिकित्सा बीमा प्रीमियम प्रदान करेगी और कार्ड के नवीनीकरण के लिए राशि का भुगतान केवल 30 रुपये करना होगा।
  • जिसमें बीमारियों की जांच और प्रबंधन की जानकारी के साथ-साथ विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • इस योजना से लगभग 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवार और 05 लाख तक के परिवार लाभान्वित हो सकेंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पात्रता (Eligibility For Rashtriya Swasthya Bima Yojana)

केवल उस परिवार को योजना के तहत नामांकन करने की अनुमति है जो RSBY की पात्रता मानदंड को पूरा करता है। यहाँ RSBY के लिए आवश्यक पात्रता है:

  • सबसे पहले, आवेदक को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • राज्य सरकार द्वारा बनाई गई गरीबी रेखा से नीचे की सूची (बीपीएल) में सूचीबद्ध परिवार के सदस्य इस योजना में नामांकन कर सकते हैं
  • इस प्रकार, वे लोग जो निम्न आय वर्ग के परिवारों से ताल्लुक रखते हैं और जिनके पास बीपीएल कार्ड हैं।
  • आवेदक किसी भी असंगठित क्षेत्र का कर्मचारी हो सकता है
  • कल्याण बोर्ड के पंजीकृत सदस्य
  • साथ ही, असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जो बीपीएल श्रेणी में आते हैं और उनके परिवार के सदस्य (पांच सदस्यों की एक परिवार इकाई) को योजना के तहत लाभ मिलेगा।
  • कैशलेस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अस्पताल के काउंटर पर एक स्मार्ट कार्ड देना होगा। इस कार्ड के बिना लाभ प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स (Documents Required For Rashtriya Swasthya Bima Yojana)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स की सूची:

  • आवेदक के पास आधार कार्ड और राशन कार्ड होना चाहिए।
  • इसके अलावा, आपके पास बीपीएल प्रमाणपत्र होना चाहिए
  • आपके पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • आवेदक को निवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा
  • इसके अलावा, एक मोबाइल नंबर और एक पासपोर्ट साइज फोटो

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए अप्‍लाई कैसे करें? (How To Apply For Rashtriya Swasthya Bima Yojana)

नीचे हमने इस स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए सभी चरणों और प्रक्रियाओं का उल्लेख किया है:

  • संबंधित क्षेत्र में रजिस्ट्रेशन केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यदि क्षेत्र दूर अंतर्देशीय स्थित है, तो बीमा कंपनी के मालिक मोबाइल नामांकन शिविर स्थापित करेंगे।
  • नामांकन के दिन, सभी इच्छुक उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन केंद्रों पर जाना होगा।
  • आपको जाकर अपना बीमा कार्ड बनवाना होगा। उम्मीदवार के बायोमेट्रिक डेटा को रिकॉर्ड करने के लिए एजेंट मशीनों का उपयोग करेंगे।
  • अब, उम्मीदवारों के उंगलियों के निशान स्कैन किए जाएंगे और तस्वीरें ली जाएंगी।
  • उसके बाद, एजेंट एक हेल्‍थ इन्शुरन्स कार्ड जारी करेगा, जिसे RSBY स्मार्ट कार्ड नाम से पहचाना जाता है।
  • चिप में उम्मीदवार और परिवार के सदस्यों का बायोमेट्रिक विवरण रखा जाएगा।
  • 30 रुपये के भुगतान के बाद संबंधित अधिकारी आपको स्मार्ट कार्ड और अस्पतालों की सूची देगा।
  • और इस प्रक्रिया में केवल 10 मिनट से भी कम समय लगेगा।

तो इस प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और अपना स्मार्ट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत दावा कैसे करें?

How To Claim Under Rashtriya Swasthya Bima Yojana?

RSBY के तहत किए गए दावे ज्यादातर कैशलेस प्रकृति के होते हैं। इस पॉलिसी के लाभार्थी को अस्पताल में स्मार्ट कार्ड दिखाना होगा। ध्यान दें कि केवल RSBY के तहत सूचीबद्ध अस्पताल ही कैशलेस दावों का निपटान कर सकता है। अस्पताल आवश्यक जानकारी थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर (TPA) या बीमा कंपनी को भेजेगा। वेरिफिएशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अस्पताल और बीमा कंपनी/टीपीए के बीच दावे का निपटारा किया जाएगा। दावा निपटान के समय किसी कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए नामांकन प्रक्रिया (Enrolment Process For Rashtriya Swasthya Bima Yojana)

जिन बीमा कंपनियों को इस योजना की पेशकश करने की अनुमति है, वे ग्रामीण स्तर पर नामांकन के लिए एक कार्यक्रम तैयार करेंगी। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले सभी संभावित सरकारी केंद्रों पर शेड्यूल उपलब्ध कराया जाएगा।

BPL सूची के सदस्य अनुसूची में उल्लिखित तिथि एवं समय पर नामांकन केंद्रों पर पहुंच सकते हैं। नामांकन केंद्र RSBY कार्डों को प्रिंट करने के लिए भी सुसज्जित होगा। एक सूचीबद्ध लाभार्थी RSBY रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दस मिनट बाद जैसे ही स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्राप्त कर सकता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड की स्थिति रजिस्ट्रेशन के तुरंत बाद सक्रिय हो जाएगी। बायोमेट्रिक विवरण के साथ, स्मार्ट कार्ड में RSBY कस्टमर केयर नंबर भी होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना अस्पताल सूची विशेष नामांकन केंद्र पर भी उपलब्ध होगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना पर अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQ on Rashtriya Swasthya Bima Yojana

मुझे RSBY के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कहां मिल सकता है?

आप अपने संबंधित राज्य सरकार की वेबसाइट से राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

जब सरकार योजना के लिए भुगतान कर रही है तो लाभार्थियों से 30 रुपये क्यों वसूले जाते हैं?

लाभार्थियों द्वारा वहन की जाने वाली राशि अर्थात रु. 30 केवल रजिस्ट्रेशन शुल्क है जो नोडल एजेंसी को प्रशासनिक लागतों को कवर करने में मदद करता है। पॉलिसी का वास्तविक प्रीमियम पूरी तरह से भारत की केंद्र और राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

RSBY के तहत आश्रित बच्चों के लिए आयु सीमा क्या है?

RSBY के तहत पॉलिसीधारक के बच्चों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। हालांकि, अगर एक परिवार में दो से अधिक बच्चे मौजूद हैं, तो पॉलिसीधारक को यह तय करना होगा कि उनमें से कौन योजना के तहत कवर किया जाएगा।

मेडिकल इमरजेंसी के समय किसकी बायोमेट्रिक जानकारी की आवश्यकता होती है?

कोई भी लाभार्थी अस्पताल में भर्ती या क्लेम के समय अपनी बायोमेट्रिक जानकारी दे सकता है। अस्पताल में घर के मुखिया की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

पॉलिसी अवधि के मध्य में स्मार्ट कार्ड में किस प्रकार के विज्ञापन की अनुमति है?

केवल मृत्यु और नवजात शिशु के मामले में परिवार के सदस्यों को जोड़ने और हटाने की अनुमति पॉलिसी अवधि के बीच में ही दी जाती है। एक लाभार्थी की मृत्यु के मामले में ही तत्काल परिवार के एक अतिरिक्त सदस्य को जोड़ा जा सकता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कौन नामांकन कर सकता है?

गरीबी रेखा से नीचे का कोई भी सदस्य इस योजना के तहत नामांकन कर सकता है। यह योजना विशेष रूप से रिक्शा चालकों, कूड़ा बीनने वालों, खदान श्रमिकों, सफाई कर्मचारियों, वाणिज्यिक श्रमिकों के चालकों आदि के लिए लाभकारी है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम की स्थिति कैसे जांचें?

RSBY योजना में अपना नाम जांचने के लिए आधिकारिक www.india.gov.in पोर्टल पर जाएं और अपना आधार या मोबाइल नंबर दर्ज करें।

मैं RSBY कार्ड ऑनलाइन कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

अपना RSBY कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको NHIS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या नजदीकी CSC केंद्र पर जाना होगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आपको अपने RBBY स्मार्ट कार्ड को नवीनीकृत करने की आवश्यकता नहीं है, एक बार जब आप इसे प्राधिकरण से प्राप्त कर लेते हैं, तो यह जीवन भर के लिए मान्य होगा।

RSBY योजना के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस क्या हैं?

यदि आप इस योजना के तहत पात्र हैं तो आप राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) के लिए खुद को रजिस्‍टर करने और उसी के लिए स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने के लिए उपर्युक्त प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

अन्य योजनाओं की जानकारी जो आपको पढ़नी चाहिए

PM Ujjwala Yojana 2022: महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर, बड़ी खबर

गुजरात डिजिटल सेवा सेतु योजना 2022

PM Free Silai Machine Yojana: सरकार दे रही है मुफ्त सिलाई मशीनें

FAME India Yojana: उद्देश्य, फीचर्स

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment